NFT से लाखों कमाओ। NFT क्या है और कैसे बनाए?। NFT Explained in Hindi - Smart Investment Blog

NFT से लाखों कमाओ। NFT क्या है और कैसे बनाए?। NFT Explained in Hindi

nft क्या है और कैसे बनाए, NFT full form, nft examples, nft marketplace in hindi, most expensive nft’s, sell your nft, why would people buy nft?

NFT क्या है और ये क्या काम आती है?

NFT यानि non-fungible tokens, एक तरह कि डिजिटल संपत्ति (digital assets) होती है जो किसी यूनिक चीज के मालिकना हक़ को दर्शाती है। 

उदारहण के लिए अगर आपके पास कोई ऐसी photo है जो आपने खुद अपने कैमरे से खेंचि है और अगर आप उसको  NFT बना देते हो तो इसका मतलब है की आप उस चीज के एकलौते मालिक हो और वो चीज दुनिया मे आपके अलावा किसी के पास नहीं है, चाहे उस फोटो को कितने ही लोग इंटरनेट पे कॉपी कर ले पर जब उस फोटो के मालिकाना हक़ की बात आएगी तो वह फोटो NFT के द्वारा आपकी संपत्ति कहलाएगी।

तो इस तरह से NFT एक प्रमाण के रूप मे आपके पास रहेगी जो यह प्रमाणित करेगी की ये डिजिटल आर्ट या फोटो आपकी संपत्ति है और आप जिसको चाहे अपनी ये संपत्ति sell कर सकते है। 

अब ये डिजिटल आर्ट किसी भी digital रूप मे हो सकती है जैसे picture या video या sound या किसी भी तरह की लिखित चीज। 

बड़े बड़े celebrities उनकी यूनिक चीजों को लेकर NFT बना रहे है और बहुत से डिजिटल art के संग्रहकर्त्ता इन चीजों को खरीद कर अपने पास रख रहे है ताकि सही समय आने पर वो इन चीजों को और ऊँचे दामों मे बेच सके।   

NFT के बारे मे एक जरूरी बात यह है की एक समय पर एक डिजिटल art का एक ही मालिक होता है और इसके टुकड़े नहीं किये जा सकते और ना ही इसको किसी दूसरे डिजिटल art से replace किया जा सकता है। एक NFT अपने आप मे अपनी एक यूनिक पहचान रखता है। 

NFT को बनाने की जरूरत क्यों पड़ी और ये किसके लिए बनी?

ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया मे कोई भी चीज आसानी से कॉपी की जा सकती है ।  चाहे वो कोई फोटो हो या वीडियो या कोई ऑडियो हो। लोग बड़ी आसानी से इंटरनेट पे इन चीजों को डाउनलोड करके use लेते है। 

कई लोग दुसरो की चीज को अपनी बता कर इंटरनेट पे sell कर देते है और किसी को पता भी नहीं चलता।  इसी वजह से ऑनलाइन copyright जैसे rules बने ताकि इन डिजिटल art बनाने वाले creators की मदद की जा सके और कोई भी उनकी की हुई मेहनत को बर्बाद ना करे। 

NFT भी इसी दिशा मे एक अनूठा कदम है ताकि दुनिया की यूनिक डिजिटल art को चोरो से बचाया जा सके और उसके original मालिक का आसानी से पता लगाया जा सके, साथ ही उसको उसका हक़ मिले।  

NFT कैसे काम करती है?

NFT, blockchain टेक्नोलॉजी पर काम करती है । इसका मतलब की हर डिजिटल art से एक encrypted यूनिक कोड जुड़ा होता है जो उस art के असली मालिकाना हक़ को दर्शाता है।  

हम उस यूनिक कोड को “NFT टोकन” भी कहते है जो की उस यूनिक art का एक डिजिटल सर्टिफिकेट bhi होता है और उसमे उस art के असली मालिक की details स्टोर रहती है।     

कई सारे NFT ट्रेड करने वाले प्लेटफॉर्म्स जैसे ETHEREUM, Binance Smart Chain, EOS, TRON, WAX है जहा पर लोग NFT बना कर sell करते है।   

Vaha पर लोग जाकर अपने किसी भी डिजिटल art को upload करके उसको NFT बना देते है और sell करने के लिए list कर देते है। इन platforms पर NFT Blockchain टेक्नोलॉजी की मदद से स्टोर रहती है जो की काफी secure है। 

NFT इतनी महंगी (expensive) क्यों है?

क्योंकि अभी बहुत सारे celebrities अपनी यूनिक चीजों को NFT मे convert कर रहे है और उन यूनिक चीजों की मार्किट मे बहुत ज्यादा demand है इसलिए NFT नार्मल लोगो के लिए अभी बहुत expensive है। NFT खरीद करके उनका एक collection रखने का काम बड़े संग्रहकर्ता या celebrities के बड़े बड़े फैंस ही कर रहे है।     

पर इसका मतलब ये नहीं की middle class बैकग्राउंड वाले लोग NFT नहीं बना सकते या sell nahi कर सकते।  कोई भी आसानी से अपने किसी भी डिजिटल art को NFT मे convert करके ऑनलाइन sell कर सकता है।

दुनिया की टॉप तीन सबसे महंगी NFT जो करोड़ों में बिकी-

1) Pak’s ‘The Merge’ — $91.8 मिलियन में बिकी,

2) Everydays: the First 5000 Days — $69.3 मिलियन में बिकी,

3) Beeple’s HUMAN ONE — $28.985 मिलियन में बिकी,

आप इन सबको Google की मदद से search करके देख सकते है।

INDIA में NFT का market कैसा है?

India मे अभी NFT टेक्नोलॉजी नई नई introduced हुई है और धीरे धीरे लोगो मे इसकी awareness बढ़ रही है और साथ ही कई फिल्मी celebrities ने अपनी NFT लांच कर दी है। उनमे अमिताभ बच्चन, कमल हसन, सनी लेओने भी शामिल है।  सलमान खान भी अपने फैंस के लिए जल्द ही अपना NFT का collection लांच करने वाले है। 

तो इस तरह जल्द ही आने वाले समय मे NFT का concept बहुत ही पॉपुलर होने वाला है और इससे जुड़े business और लोग बहुत profit कमा सकते है।

क्या NFT को business की तरह देखा जा सकता है?

जी हां। NFT को अभी बहुत से लोग एक बिज़नेस opportunity के रूप मे ले रहे है और अपनी अलग-अलग डिजिटल assets जैसे photos, audios, ऑटोग्राफ्स आदि की NFT बना कर NFT exchange प्लेटफॉर्म्स पर sell करने के लिए upload कर रहे है।

क्या NFT में invest करना सही है?

जैसा की NFT अभी-अभी India मे नई-नई आयी है और बहुत से लोग दुसरो की NFT को खरीद कर रखना रिस्की मान रहे है इसीलिए अभी इसमें investment करना रिस्की हो सकता है पर बहुत से लोग अपनी खुद की बनाई हुई डिजिटल Art को कई इंटरनेशनल मार्केटप्लेस मे  NFT मे convert करके sell कर रहे है और profit कमा रहे है।

आप अपनी NFT कैसे बनाए?

हम NFT को 5 steps में बनाएंगे-

Step:1 सबसे पहले जो भी art या डिजिटल item आपको NFT में convert करना है उसको decide कर ले। 

हम यहाँ पर एक उदहारण के लिए एक Image को लेंगे और उसको NFT में convert करेंगे। आप अपना कोई भी डिजिटल art या अन्य कोई डिजिटल वस्तु जैसे वीडियो, ऑडियो, पिक्चर, logo, painting या और कुछ  bhi ले सकते है।    

Step:2 अब हमको एक डिजिटल wallet की जरूरत पड़ेगी ताकि हम उसके जरिये NFT से जुड़े पैसो का लेन-देन कर सके। 

जब भी कोई हमसे हमारी NFT खरीदेगा तब हमारा सारा पैसा crypto करेंसी के रूप में इसी wallet में आएगा उसके बाद हम उनको अपने बैंक अकाउंट में transfer कर सकते है।

वैसे तो दुनिया में बहुत सारे डिजिटल wallet के options हैं लेकिन हम MetaMask डिजिटल wallet का इस्तेमाल करेंगे। MetaMask wallet इस्तेमाल करने में बहुत आसान हैं और इसको हम chrome extension से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

metamask wallet nft
MetaMask Wallet

Step:3 अब हमको digital art को upload और sell करने के लिए NFT Marketplace चाहिए। दुनिया में बहुत सारे marketplaces है जहाँ आप NFT खरीद और बेच सकते है।  हम अभी के example के लिए OpenSea प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेंगे जो की बहुत पॉपुलर और विश्वसनीय है।

OpenSea में अकाउंट खोलना बहुत आसान है और इसमें हम free में अकाउंट खोल सकते है। आपको इसकी website पे जाकर free में अकाउंट खोलना है और उसके बाद create collection पर click करके एक  collection बनाना है और उसका एक नाम देना है। अब हम अपने इसी collection में अपनी डिजिटल art को NFT बनाने के लिए upload करेंगे। 

Opensea Marketplace Platform for BUY-SELL NFT

Opensea Marketplace Platform for BUY-SELL NFT

Step:4 अब हमको अपने Metamask wallet वाले अकाउंट को OpenSea अकाउंट से जोड़ना है ।  

उसके लिए आप अपने google chrome में Metamask का extension डाउनलोड करके install कर लीजिये।  फिर opensea की वेबसाइट पर जाकर Create के button पर click करके Metamask wallet के button पर क्लिक कीजिये।  इससे एक नई window ओपन होगी और फिर आपको अपने metamask के अकाउंट में login करना होगा। जैसे ही आप अपने metamask के account में login करते हो वैसे ही आपका opensea का account आपके metamask wallet के account से जुड़ जाएगा।

connect metamask wallet to opensea
connect metamask wallet to opensea

Step:5 अब आपको अपना डिजिटल art अपने OpenSea अकाउंट के collection में upload करना हैं और कुछ जरूरी सूचना निचे दिए गए fields में भरनी हैं जैसे की NFT का नाम, उसकी Details, NFT की price आदि आदि, और उसके बाद निचे दिए गए Create के बटन पर click करना हैं। इससे आपकी upload की हुई डिजिटल art NFT में convert होकर OpenSea के server पर upload जो जाएगी, जिसको आप अपने collections में देख सकते हैं।  

अब ये NFT बिकने के लिए तैयार हैं।  

आप अपनी NFT कैसे sell करे और कहाँ sell करें?

NFT बनाने के बाद अब आपको उसकी मार्केटिंग करनी होगी जिससे वो ज्यादा से ज्यादा NFT collect करने वाले लोगो की नज़रो में आए और वो उसको आपसे खरीद ले। 

आप अपनी NFT की मार्केटिंग के लिए अलग अलग जगह पे web mentions कर सकते है। यानि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक groups, twitter, instagram आदि पे उसको पोस्ट कर सकते है।    

वैसे जिन प्लेटफॉर्म्स पर हम हमारी NFT upload करते है वहां बहुत से NFT कलेक्ट करने वाले लोग रहते है इससे वहीं पर हमारी NFT के बिकने के chances और बढ़ जाते है। 

भविष्य में NFT की क्या संभावना है?

दिन-बर-दिन NFT की पॉपुलैरिटी भढ़ रही है और उसके साथ ही बड़े बड़े celebrities इससे जुड़ रहे है।  NFT की टेक्नोलॉजी Blockchain आधारित होने के कारण बहुत ही सेफ है इसीलिए इसका future अच्छा प्रतीत होता है। लेकिन कोई भी investment करने से पहले आप अपने इन्वेस्टमेंट partner या वकील से अवश्य रूप से परामर्श जरूर ले और अपने खुद के risk पर इसमें invest करे।

दुनिया में अलग-अलग NFT के marketplace कौनसे है?

वैसे तो NFT बनाने और sell करने के लिए बहुत सारे platforms है लेकिन इनमे से कुछ platforms जो बहुत पॉपुलर है वो हैं-     

  • ETHEREUM
  • Binance Smart Chain
  • OpenSea
  • Axie Marketplace
  • Rarible
  • DeFine platform

आप इनको check कर सकते है।

NFT Index क्या है?

NFT index एक तरह का डिजिटल संपत्ति या NFT टोकंस की performance नापने का पैमाना (unit) है जिससे अपन को ये पता चलता है की NFT इंडस्ट्री में किसी NFT टोकन की क्या value है। NFT index इसका अनुमान उस टोकन की सप्लाई और डिमांड से पता लगाता है।

ART की दुनिया में NFT का भविष्य?

ज्यादातर artists जैसे painters  फोटोग्राफर्स सिंगर्स वीडियो या म्यूजिक composers या designers ही अपने यूनिक आर्ट पीस को NFT में convert कर रहे है क्योकि वो अपनी बनाई हुई art को एक अलग पहचान देना चाहते है। लेकिन कोई भी अपने किसी भी तरह के डिजिटल art को NFT mai convert करके sell कर सकता है। 

दुनिया की सबसे महंगी sell होने वाली NFT एक picture ही है जो हम आगे इसी पोस्ट mai देखेंंगे।

FAQ’s

Q:1 क्या NFT और Cryptocurrency एक जैसे है ?

Ans: नहीं। Cryptocurrency एक तरह की डिजिटल currency है जो अलग-अलग चीजों को खरीदने के काम आती है लेकिन NFT एक डिजिटल संपत्ति (डिजिटल asset) है जो अपने आप में एक यूनिक वस्तु है जिससे कोई अन्य वस्तु खरीदी नहीं जा सकती और ना ही इसे किसी अन्य वस्तु से बदला या आदान-प्रदान किया जा सकता है।

Q:2 क्या Bitcoin भी एक NFT है?

Ans: नहीं। Bitcoin एक NFT नहीं है बल्कि वो एक digital currency है।

Q:3 NFT खरीदने के बाद क्या करें?

Ans: अगर आपने कोई NFT खरीदी है तो आप उसको सही समय आने तक अपने पास रख सकते है और जैसे ही आपको कोई खरीददार मिलता है उसको आप और ऊंचे दामों मई बेच सकते है।

Leave a Comment